Land Registry New Rules 2025 : अब जमीन रजिस्ट्री के नए नियम अब बिना 5 डॉक्यूमेंट का नहीं होगा रजिस्ट्री ।

आप सभी को बता दे कि अगर आप लोग भारत देश में रह रहे हैं और जमीन से जुड़ी जानकारी आप लोगों को जाना चाहते हैं या फिर जमीन में कोई एक तरह का त्रुटि है तो आप सभी के लिए नियम जाना बहुत जरूरी है जमीन की रजिस्ट्री का मार्ग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि यह जमीन का स्वामित्व की कानूनी पुष्टि करता है हाल में ही सरकार ने जमीन रजिस्ट्री के नियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं जो की प्रक्रिया और अधिक प्रदर्शन सुरक्षित और डिजिटल बनाया है जो जिससे अधिक लोग अपना जमीन रजिस्ट्री अपने नाम कारण आसान तरीके से ऑनलाइन का माध्यम से खेतों का कम ऑनलाइन के द्वारा भी सुधार किया जा रहा है अब के समय में नियमों के अंतर्गत 5 जुलाई 2020 से नई प्रक्रिया और दस्तावेज अनिवार्ष किए गए जिससे जल साजिद धोखाधड़ी और फर्जी कब्जा पर रोक लगेगी कई जगह पर ऐसे होता था की जमीन किसी और के नाम पर रजिस्ट्री कोई और कर कर जनता को बेवकूफ बनाया जाता था ।

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लैंड रजिस्टर न्यू अपडेट 2025

जमीन रजिस्ट्री का मतलब उसे संपत्ति या जमीन का कानूनी रजिस्टर तैयार करना है जिससे उसे जमीन के मालिक कौन है और किन के नाम पर जमीन है पूरी जानकारी आपको इससे जाना जरूरी है क्योंकि जिसमें उसे जमीन के मालिक कौन है इसकी पूरी जानकारी सरकारी रिकॉर्ड में सुरक्षित रहती है जितना भी पुराना डॉक्यूमेंट है पूरी सुरक्षित सरकार के द्वारा डाटा निकाल दिया जाता है यह प्रक्रिया संपत्ति खरीद बिक्री को हर बारिश और अन्य ट्रांसफर मामलों में जरूरी होती है  !

जब कोई जमीन किसी दूसरे व्यक्ति को भेजता है या देता है तो उसकी रजिस्ट्री करवाना अनिवार्य होता था की जमीन का असली मालिक प्रमाणित हो सके इसके बिना जितने भी दस्तावेज बनाए जाएंगे वह नायक दावे में मन नहीं होते हैं भूमि माफिया फर्जी दसवीं तैयार करने वाले उन्हें कानूनी अधिकारों की चुनौती दे सकते हैं लेकिन अब ऑनलाइन के द्वारा सरकार द्वारा आया नियम चलाया गया जिसे फर्जी वाला को पकड़ने का पूरी तैयारी कर लिया गया ।

जमीन रजिस्ट्री के लिए पांच जरूरी दस्तावेज लगेगा

आप सभी को बता दे की जमीन रजिस्ट्री के लिए एक बड़ी निवेश प्रक्रिया होती है इसलिए सरकार ने पांच मुखी रजिस्ट्री के लिए अनिवार्ष कर दिया है ताकि जमीन के खरीद बिक्री कानूनिया सुरक्षित बनाएं को जानना बहुत जरूरी है ।

आधार कार्ड या सबसे पहले विश्व नियम पहचान पत्र माना जाता है या फिर वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड एक ऐसा व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी शामिल होती है आधार कार्ड को पहचान और निवास प्रमाण के रूप में निवास कर दियागया ।

पैन कार्ड भूमि खरीदने के लिए पैन कार्ड की भी जरूरत पड़ती है या वित्तीय लेनदेन के सत्यापन टैक्स संबंधित कार्य की अधिक सूचना प्रदानकरवाती है ।

भूमि संबंधित दस्तावेज जैसे की खतौनी खसरा नंबर नक्शा और अन्य भूमि से जुड़ी पहचान कागजात की दस्तावेज जमीन की जानकारी इससे पता चलता है ।
डिजिटल दस्तावेज अब जमीन रजिस्ट्री में सभी दस्तावेज को डिजिटल रूप से आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया इससे कागजात का सत्यापन जांचना आसान हो जाता आप हरिदास में स्वीकार नहीं किए जाते क्योंकि ऑनलाइन के द्वारा सभी दांतों को अपडेट किया जाता है ।

आवेदन की प्रक्रिया जाने

अभिव्यक्ति अगर कोई जमीन रजिस्ट्री करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले उसको अपने अधिकार क्षेत्र के उप रजिस्टर कार्यालय सरकारी ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा सभी जानकारी दस्तावेज तैयार करने के बाद पहचान की बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन अपलोडिंग ऑनलाइन भुगतान करना होगा इसके बाद दोनों पास के हस्ताक्षरों को उपस्थितियां नवाज होगी तभी आप लोगों को ओरिजिनल जमीन रजिस्ट्री की कॉफी आप लोगों को सौप जाए क्योंकि बिना कोई गवाहों के जमीन को पुष्टि भी नहीं अच्छी तरीका से किया जा सकता है ।

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